BJP MP from Kota Om Birla to be Lok Sabha speaker hindi

0
36


बीजेपी नेता और कोटा से सांसद ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष बनाए गए हैं. बीजेपी नेता ओम बिरला ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में कोटा में कांग्रेस उम्मीदवार रामनारायण मीणा को हराया था. उन्होंने रामनारायण मीणा को 2.5 लाख से भी ज्यादा वोटों से हराया था.

लोकसभा स्पीकर के लिए बीजेपी के कई सीनियर नेताओं के नाम चर्चा में थे. इसमें मेनका गांधी, राधामोहन सिंह, एस.एस. आहलूवालिया, वीरेंद्र कुमार और रमापति त्रिपाठी का नाम शामिल था.

राजस्थान के कोटा-बूंदी से सांसद ओम बिरला, तीन बार विधायक और तीसरी बार सांसद चुने गए हैं. उल्‍लेखनीय है कि 18 जून 2019 को सांसदों का शपथ-ग्रहण होने के बाद लोकसभा स्‍पीकर का चुनाव होना है. पिछली लोकसभा में सुमित्रा महाजन स्पीकर थीं. लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद ओम बिरला आज नामांकन दाखिल करेंगे.

ओम बिरला:

   ओम बिरला का जन्म 04 दिसंबर 1962 को कोटा राजस्थान में हुआ था.

•   ओम बिरला वर्तमान में कोटा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से 17वीं लोकसभा के सांसद हैं.

•  ओम बिरला अखिल भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुके हैं.

•  वे अपने राजनीतिर सफर के दौरान नेशनल कोल इंडिया लिमिटेड, नई दिल्ली और नेहरू युवा केन्द्र, नई दिल्ली के डायरेक्टर रह चुके हैं.

•   ओम कृष्ण बिरला राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद चुने गए हैं. वे साल 2003, साल 2008 और साल 2013 में 12वी, 13वी व 14वीं राजस्थान विधानसभा के सदस्य भी रह चुके है.

   लोकसभा चुनाव 2019 में ओम बिड़ला को करीब पौने तीन लाख वोटों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी को मात दी थी.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

   कोटा में कुल 15 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे, लेकिन मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच सिमट गया था. ओम बिरला 800051 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार राम नारायण मीणा 520374 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे.

   ओम बिरला को साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भी कोटा सीट से बड़ी सफलता मिली थी. उन्होंने तब कांग्रेस के इज्यराज सिंह को हराया था.

   बीजेपी को उस चुनाव में 55 फीसदी वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को महज 38 फीसदी वोट मिले. ओम बिरला ने कांग्रेसी उम्मीदवार को करीब दो लाख वोटों से हराया था.

यह भी पढ़ें: बिहार में चमकी बुखार का कहर, जाने क्या है चमकी बुखार?

For Latest Current Affairs & GK, Click here

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here