Top Current Affairs in hindi 06 June 2019

0
45


टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 06 जून 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से –भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और वायु प्रदूषण आदि शामिल हैं.

आरबीआई ने रेपो रेट में की कटौती, होम लोन हो सकता है सस्ता

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 06 जून 2019 को अपनी क्रेडिट पॉलिसी जारी की. इसमें आरबीआई ने मौद्रिक नीति की समीक्षा में रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की घोषणा की. आरबीआई ने इस तरह लगातार तीसरी बार रेपो रेट में कटौती की है. अब रेपो रेट 6 फीसदी से घटकर 5.75 फीसदी हो गई है.

बता दें कि शक्तिकांत दास के आरबीआई के गवर्नर बनने के बाद यह लगातार तीसरी कटौती है. इससे पहले फरवरी और अप्रैल की पॉलिसी में भी आरबीआई की तरफ से रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की गई थी. आरबीआई द्वारा अब तक तीन पॉलिसी में 0.75 फीसदी की कटौती की जा चुकी है.

भारत में वायु प्रदूषण से हर साल 5 साल से कम उम्र के 1 लाख बच्चों की मौत: अध्ययन

पर्यावरण थिंक टैंक सीएसई के ‘स्टेट ऑफ इंडियाज इन्वायरन्मेंट (एसओई)’ रिपोर्ट के अनुसार, वायु प्रदूषण के चलते भारत में हर साल 5 वर्ष से कम उम्र के 1 लाख बच्चों की मौत हो रही है. यह देश में होने वाली 12.5 प्रतिशत मौतों के लिए भी जिम्मेदार है.विश्व पर्यावरण दिवस पर जारी एक अध्ययन के मुताबिक वायु प्रदूषण एक राष्ट्रीय आपात स्थिति बन गई है.

भारत ने साल 2013 में संकल्प लिया था कि गैर इलेक्ट्रिक वाहनों को हटा दिया जाएगा और साल 2020 तक 1.5 से 1.6 करोड़ हाइब्रिड एवं इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री का लक्ष्य रखा था. हालांकि सीएसई की रिपोर्ट के अनुसार, ई-वाहनों की संख्या मई 2019 तक करीब 2.8 लाख थी जो तय लक्ष्य से काफी पीछे है.

केंद्र सरकार ने आठ कैबिनेट कमेटियों का किया गठन, जानिए विस्तार से

केंद्र सरकार ने आठ कैबिनेट कमेटियों का गठन किया है. इसमें गृह मंत्री अमित शाह सभी आठ कैबिनेट समितियों में शामिल हैं. इनमें से छह कमेटियों में खुद प्रधानमंत्री शामिल होंगे. सरकार ने आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए निवेश और विकास पर और बेरोजगारी से निपटने के लिए रोजगार और कौशल विकास पर कमेटियों गठित की है. सुरक्षा पर भी समिति का गठन किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समिति के अध्यक्ष होंगे और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इसके सदस्य बनाए गए हैं. कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर हैं.

यह भी पढ़ें: मई 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here